Canva-Amazingly Simple Graphic Design

Leave a Comment
हेल्लो दोस्तों,
आज बहुत दिनों के बाद मुझे अपना blog update करने का मौका मिला हैं. आज मैं आपको एक ऐसे website के बारे में बताने वाला हूँ जो आपके लिए काफी मददगार होगा . आज मैं आपको Canva.com के बारे में बताने वाला हूँ.

 
Flickr
Blog के topic से तो आपको बहुत हद तक पता चल गया होगा कि यह website आता की काम हैं. अगर नहीं तो चलिए मैं बता देता हूँ. Canva एक ऑनलाइन डिजाइनिंग website हैं जिसके मदद से आप बहुत ही आसानी से फोटो को edit, design और publish कर सकते हैं. यह आपके computer में मौजूद MS Paint से भी बहुत आसान हैं जिसे हम साधारणतया उपयोग करते हैं.


इस website का सबसे अच्छा feature मुझे यह लगा की आप अलग अलग जगहों के लिए अलग अलग तरह के फोटो template उपयोग कर सकते हैं. उदहारण के लिए , Instagram के लिए अलग template , facebook के cover photo के लिए अलग template इत्यादि.
मतलब आपको कितने by कितने pixel का फोटो लगाना हैं उसके बारे में नहीं सोचना पड़ेगा.
दूसरा फायदा हैं drag and drop के option का. आप अलग अलग फोटो merge कर सकते हैं अपने उस window को छोरे बगैर . आप अलग अलग fonts का उपयोग कर सकते हैं लिखने के लिए . मेरे द्वारा बनाये गए इस लिंक को देखे जिसमे मैंने Canva की मदद से एक चित्र design किया हैं.

और सबसे बढ़ी बात कि यह free हैं. सिर्फ अपने facebook या google id से इसमें घुसिए और और इसका उपयोग कीजिये. इस website पर जाने के लिए यहाँ click करिए.

Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment