10 Keyboard Shortcuts to Make Your Work Faster and Life Easier

Leave a Comment
हालांकि यह माना जाता हैं कि shortcut का रास्ता अपनाना हमेशा ही गलत होता होता हैं पर इंटरनेट की जगत में आप जितने shortcuts का उपयोग करेंगे आप उतनी ही आसानी से अपने काम को काम समय में खत्म कर पाएंगे।  दोस्तों आज मैं आपको कुछ ऐसे ही चुनिंदा keyboard shortcuts के बारे में बताने जा रहां हूँ जिनका उपयोग करके आप अपने जीवन को आसान बना पाएंगे.

Courtesy: Wikimedia

  1. Ctrl+Shift+T : अगर आप chrome या mozila firefox पर काम कर रहें हो और गलती से आप कोई tab बंद कर देते हैं , तो यह shortcut आपको बचा लेगा।  यह shortcut आपके बंद किये गए tab को एक नए tab  में खोल देगा।  Ctrl + T की मदद से आप एक नए tab को खोल सकते हैं.
  2. Ctrl +Shift + N : अधिकतर लोग यह चाहते हैं कि जब भी वो इंटरनेट पर काम करें तो उनका डेटा सिक्योर रहें। अगर कोई अन्य व्यक्ति आकर ठीक उसी कंप्यूटर में बैठकर काम करता हैं तो यह सम्भावना हैं कि वह आपके द्वारा देखे या surf किये गए वेबसाइट को history से जान सकता हैं और उसका गलत उपयोग कर सकता हैं. यह shortcut ख़ास उसी लिए बना हैं जिसकी मदद से आप Chrome  Browser पर आसानी से Incognito Mode या कहें Private Mode पर आ सकते हैं और आपको अपनी ब्राउज़िंग history को delete करने की कोई ज़रुरत नहीं पड़ेगी.
  3. Ctrl + F : यह shortcut आपको वेबसाइट पर कोई भी शब्द ढूंढने में मदद करेगा।  सिर्फ shortcut दबाये और अपने शब्द को खाली जगह पर लिखकर Enter के button को दबाये.
  4. Ctrl + "+" : इस Shortcut  की मदद से आप वेबसाइट के font का आकार बढ़ा सकते हैं. इस Shortcut में आप सिर्फ Ctrl का बटन दबाएं और साथ साथ Plus (+) का बटन दबाएं। इसी तरह Ctrl + (-)[Minus ] की मदद से font को छोटा कर सकते हैं और Ctrl + 0 की मदद से आप पुनः font के normal स्थिति में आ जाएंगे।
  5. Ctrl + Backspace : इस शॉर्टकट की मदद से आप एक शब्द को पूरा delete या मिटा सकते हैं जब की Backspace से सिर्फ एक एक अक्षर delete होता हैं.


  6. Ctrl + Shift +Esc : इस shortcut की मदद से आप Task Manager को एक ही बार में खोल पाएंगे और किसी भी अनियमित टास्क या  प्रोसेसेज को बंद कर पाएंगे.
  7. F2 दबाएं File को Rename करने के लिए : जिस file का नाम आप बदलना चाहते हैं उस फाइल को पहले select करें और फिर F2 दबाये और फिर आपका मन चाहा नामकरण ।
  8. SpaceBar से पेज scoll करें : किसी भी वेबसाइट पर आप आसानी से Scroll करने के लिए इस shortcut का उपयोग करें।
  9. Ctrl +Shift + Delete : इस shortcut का उपयोग आप तब ही करें जब आप किसी file / folder इत्यादि को पूरी तरह से computer से delete करना चाहते हैं. इसकी मदद से आप किसी भी file /folder को recycle bin में डाले बगैर कंप्यूटर से delete कर सकते हैं.
  10. यह shortcut  सबसे अधिक उपयोग में लाया जाता हैं और इसके बिना जीवन सूना हैं।

                    CUT : Ctrl + X ;
                                              COPY: Ctrl + C;
                                                                          PASTE: Ctrl + V



Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment