How To Make Money From Facebook and Facebook Page Explained in Hindi

Leave a Comment
हेल्लो दोस्तों,
आज के इस ब्लॉगपोस्ट में मैं आपको उन ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आप अपने facebook account से पैसे कमा पाएंगे और अपने लिए एक extra source of income बना पाएंगे। वैसे तो Facebook एक social networking site हैं पर आप उसी networking के मदद से अच्छा ख़ासा पैसा बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप यह कैसे कर सकते हैं।

How to Make Money From Facebook (Hindi)


1. Write Quality Post : सोशल मीडिया से अच्छा पैसा कमाने के लिए यह ज़रूरी हैं की आपके नेटवर्क में ज़्यादा से ज़्यादा लोग आये। और यह तभी हो सकता हैं जब आपके अकाउंट से अच्छे अच्छे पोस्ट लोगो तक पहुचे। अगर आपके पोस्ट लोगो को अच्छे लगेंगे तो लोग आपके अकाउंट पर ज़्यादा आकर्षित होंगे , साथ ही साथ ज़्यादा से ज़्यादा से लोग उस पोस्ट को शेयर भी करेंगे।  फलस्वरूप आपके followers बढ़ेंगे।

2. Make Your Profile Attractive  : जैसा की मैंने बताया की अच्छे पोस्ट आपको ज़्यादा followers दे सकते हैं उसी तरह से एक अच्छा आकर्षित करने वाला profile भी आपको अच्छे followers दे सकता हैं। एक profile जिसपर Photos , Address , Details , About Section इत्यादि complete होगा वह facebook के search results में भी ऊपर दिखाई देगा।

3.  Using Facebook Page : अगर आप किसी product इत्यादि की मार्केटिंग कर रहें हैं तो उस product का पेज अवश्य बनाये और उसे अपने facebook account पर share ज़रूर करें ताकि ज़्यादा से ज्यादा लोगो को उसकी जानकारी मिल सके। साथ ही साथ उस प्रोडक्ट से related अच्छे posts भी अपने facebook page पर लिखे ताकि आपकी search engine में ranking अच्छी हो सके। Facebook Page की मदद से आप काम समय में ज़्यादा followers बना पाएंगे। आप अगर चाहे तो अपने ब्लॉग को भी इससे लिंक कर सकते हैं।

4. Affiliate Link Share : ऊपर के तीन बिन्दुओ में मैंने आपको सिर्फ यह बताया की आप कैसे अपने followers बना सकते हैं।  अब मुद्दे की बात पर आते हैं की पैसे कैसे कमाए।
आपने अगर किसी Affiliate Program को Join किया हैं तो आप उसकी मदद से भी फेसबुक पर पैसा कमा सकते हैं।  आपको करना यह हैं आप अपने Facebook Page या Update में उस affiliate link पोस्ट करें। जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक के द्वारा कोई खरीदारी करेगा तो आपको उस खरीदारी का commission मिलेगा। अगर आपके followers ज़्यादा हुए तो आपके affiliate link से खरीदारी की संभावनाएं भी ज़्यादा होंगी।

Read More :HOW TO MAKE MONEY FROM FLIPKART AFFILIATE PROGRAM IN HINDI
                    HOW TO MAKE MONEY FROM BLOGGING IN HINDI


5. Sponsored Post : मतलब आप अपने Facebook Account पर किसी कंपनी का advertisement दे सकते हैं। एक तरह से आप उस कंपनी को sponsor कर रहें हैं। यहाँ आप उस कंपनी का कोई फोटो या विडियो अपने अकाउंट में डालते हैं और बदले में वह कंपनी आपको इसके पैसे देती हैं। यहाँ पर income पूरा का पूरा आपके negotiation skill पर निर्भर करता हैं और profit पूरा आपका ही रहता हैं।

6. Promote Your Business : यहाँ पर आप अपने personal business को प्रमोट करते हैं मतलब खुद ही अपने products की advertisement करते हैं। ऐसा करने से लोगो को आपके नए products के बारे में जानकारी मिलती हैं और आपका व्यापार बढ़ता हैं।

7. Sell Your Account : यह सबसे आखरी option हैं जिसकी मदद से आप facebook से पैसे कमा सकते हैं।  यहाँ पर आप अपने account को ही अच्छे दाम पर किसी को बेच सकते हैं। परंतु पार्टी आपके account को तब ही खरीदेगा जब आपके account में बहुत followers होंगे। ज़्यादा followers ज़्यादा दाम।


तो यह थे कुछ तरीके जिनकी मदद से आप अपने Facebook Account से पैसे कमा सकते हैं। सब देखकर यही जाना जा रहा हैं कि अगर आपके पास ज्यादा followers होंगे तो आपको ज्यादा पैसे मिलनेगे। तो आज ही अपना एक account खोल ले।

Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment