How To Create Sitemap for Blogspot Blog in Hindi | हिंदी में जानिए

Leave a Comment
हेलो दोस्तों,
आज के इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको Sitemap और उससे सम्बंधित जानकारियो को बारे में बताने जा रहां हूँ. चलिए अब जानते हैं की sitemap से सम्बंधित आप क्या क्या खोज सकते हैं. सबसे पहला तो यह हैं कि Sitemap हैं क्या चीज़? Sitemap हम बनाते क्यों हैं? Sitemap हम बनाएँ तो बनाये कैसे ? फिर बनाने के बाद उसका सही तरह से उपयोग में लाये कैसे.? robot.txt files क्या चीज़ हैं ? इत्यादि।
घबराइये मत अब हम ई सब के बारे में थोड़ा विस्तार से जानेंगे।



What is Sitemap ? । Sitemap क्या हैं? 

SITEMAP  किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग में उपलब्ध पेजो का list या कहें सूँची की तरह होता हैं। इन सूची की मदद से अन्य लोग या user या सर्च इंजिन उस वेबसाइट में उपलब्ध साड़ी जानकारियो को जान पाता हैं और अपने सर्च रिजल्ट में उस वेबसाइट को दिखा पता हैं।  चलिए अब हम इस Google के Search Methodology से समझे. 
मान लीजिये आपने कोई वेबसाइट बनाया और उस पर बहुत सी जानकारियां प्रदान की।  और अब आप चाहते हैं कि आपका वेबसाइट Google के सर्च रिजल्ट में आये. Google पर जब भी किसी चीज़ के बारे में सर्च किया जाता हैं तो गूगल अपने कुछ बोट्स(web crawlers, web robots), इसे हम मकड़ी की तरह भी मान सकते है, इंटरनेट पर छोड़ देता हैं ताकि वह उस सर्च टॉपिक से सम्बंधित सामग्री को एकत्रित कर सकें और आपके सामने स्क्रीन पर ला सकें. ऐसे वह करोड़ो वेबसाइट को टटोलता हैं , और टटोलने में वह आपके वेबसाइट के sitemap को देखता हैं और उसमे उपलब्ध उस keyword और links पर जाता हैं।  
जिस तरह हम किसी किताब में किसी लेख को खोजने के लिए किताब की सूँची को पहले पड़ते हैं ठीक उसी तरह Google आपके Sitemap को पढता हैं। 

What is Robots.txt । Robots.txt क्या हैं ?

Robots.txt(robots exclusion protocol) किसी वेबसाइट के द्वारा अपनाया गया वह मानक हैं जो इंटरनेट पर उपलब्ध Web Crawlers या Web Bots को यह बताता हैं कि आपके website पर उपलब्ध किन pages , link इत्यादि पर जाएँ , स्कैन करें और किन पर न जाए या छोड़ दे. इस robot.txt file की मदद से आप बड़ी आसानी से अपने website पर उपलब्ध किसी लिंक या पेज क Google Search Result में आने से बचा सकते है. यहाँ पर आप अपने वेबसाइट का sitemap लिंक दे कर गूगल पर अपने ब्लॉग या साइट को add  कर सकते हैं. 



How to Create Blogger Sitemap ? । Blogger Sitemap कैसे बनाये?

हालांकि Blogspot Blog के वैसे तो आपको  इंटरनेट पर बहुत से साइट्स मिल जाएंगे ब्लॉगर या Blogspot Blog का  Sitemap बनाने के लिए पर मैं यहाँ Amit Agarwal के द्वारा बनायीं गयी वेबसाइट की मदद लेने वाला हूँ. 

http://ctrlq.org/blogger/
http://ctrlq.org/blogger/

ऊपर दिए गए चित्र पर क्लिक करें या इस लिंक पर जाएँ।  अब आपके सामने वेबसाइट खुल जाएगा यहाँ पर आपको अपने वेबसाइट का URL लिखने की जगह मिलेगी. वहां पर आप blogspot blog का url type करें


http://ctrlq.org/blogger/

जैसे मैंने यहाँ पर अपने वेबसाइट http://www.hindidost.com लिखा हैं. वेबसाइट का नाम लिखने के बाद
Generate Sitemap के बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुलेगा जिसपर आपको अपना Blogger Sitemap लिखा हुआ मिलेगा।

Blogger Sitemap Pic

अब इसके बाद आप अपने ब्लॉगर dashboard में जाएँ।  फिर Settings – > Search Preferences पर जाए
Custom robots.txt पर Edit पर क्लिक करें और उसे Enable करें।


Custom Robots Txt Pic

 अब यहाँ पर एक नया text box खुल जाएगा और वहां पर आप पूरा code कॉपी करके paste कर दे जैसा कि नीचे दिए गए चित्र पर दिखाया गया हैं.  और उसके बाद Save Changes का बटन पर क्लिक करके उसे Save कर ले


Custom robots txt

बस हो गया।  सर्च इंजिन अब अपने आप आपके वेबसाइट के Sitemap को पढ़ पाएंगी और अपने search रिजल्ट में दिखा पाएगी.




Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment