HOW TO KNOW THE WEBSITE PAGE SPEED IN HINDI | हिंदी में जानिये.

Leave a Comment
हेल्लो दोस्तों
आज के इस blogpost में मैं आपको VIDEO कि मदद से यह बताऊंगा कि आप अपने website की पेज स्पीड का पता कैसा लगा सकते हैं और अपने website की गूगल रैंकिंग कैसे बढ़ा सकते हैं.


Website Page Speed Hindi Pic

What is Page Speed ? Page Speed है क्या ?
Page Speed नाम ही बता देता हैं कि यह किस सन्दर्भ में हैं। पेज स्पीड किसी वेबसाइट या webpage का वह मापक हैं जो यह बताता हैं कि वह पेज कितने समय में या कितने देर में खुला या कंप्यूटर की भाषा में load हुआ। अगर आपका वेब पेज जल्द खुलता हैं तो उसका पेज स्पीड अच्छा हैं। 


Importance of Page Speed.।  Page Speed का महत्व 

Google Webmaster ने यह एलान किया था कि गूगल सर्च में पेज स्पीड को महत्व दिया जाएगा। मतलब यह हैं कि अगर आपका वेबसाइट काम समय में खुलेगा तो गूगल उस वेबसाइट को अपने Search result में ऊपर दिखायेगा और जिन वेबसाइट की स्पीड काम होगी वो क्रमशः पेज रैंकिंग में पीछे होगी।

और मान लीजिये आपके वेबसाइट की रैंकिंग अगर पीछे हैं तो आपके वेबसाइट में ट्रैफिक भी काम होगा और फलस्वरूप आप अपने कस्टमर खो देंगे।
और सिंपल शब्दों में समझे तो जब आपका वेबसाइट काम स्पीड में खुलेगा तो लोग आपके site से परेशान हो जाएंगे और नया कोई विकल्प ढूंढेंगे। इसलिए अपने ब्लॉग को आप optimize रखे ताकि page speed और page ranking दोनों बढ़ सकें।

How to Know Page Speed? Page Speed कैसे जाने?

वैसे तो पेज स्पीड जानने के Internet पर बहुत से साधन हैं. पर उनमे से मेरे पसन्दीदे निम्नलिखित 3 websites हैं. 





निचे मैंने एक वीडियो बनाया हैं जिसमे मैंने Pingdom Tool की मदद से Page Speed कैसे पता करते हैं बताया हैं.
Click the image to play


विडियो देखने के लिए आप ऊपर दिए गए image या चित्र पर क्लिक करें. 




Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment