Chrome is NOT a BROWSER

Leave a Comment
क्या आपको लगता हैं कि Chrome सिर्फ एक Browser हैं. आज में आपको Chrome Web Browser के कुछ tips और tricks के बारे में बताने जा रहाँ हूँ जो शायद कुछ ही लोग जानते हैं जो यह सिद्ध करेगा की chrome browser के अलावा भी बहुत कुछ हैं. 

google_chrome

१. Chrome : एक PDF Viewer की तरह 

अगर आपके पास कोई pdf viewer जैसे की Adobe Acrobat Reader आदि ना हो तो आप Chrome की मदद से pdf files को आसानी से खोल सकते हैं और पढ़ सकते हैं. सिर्फ file को drag करके chrome पर drop कर दीजिये या उस pdf file को right click करके "Open with Chrome" करिए.

२. Chrome : वेब पेज को PDF में बदलने के लिए.

आप चाहे तो किसी भी वेब पेज को PDF में बदल कर अपने Computer में Save करके रख सकते हैं. इसके लिए आपको किसी और Software या chrome extension की ज़रुरत नहीं हैं . किसी Web Page को PDF में save करने के लिए आप सिर्फ keyboard में "ctrl+P" दवाना होगा और उपलब्ध printers की list में से "Save As PDF" चुनना होगा.

३.Chrome : एक विडियो प्लेयर या फोटो viewer की तरह.

आप अगर चाहे तो अपने Video या Photos chrome पर देख सकते हैं. इसके लिए आपको अलग से कोई सॉफ्टवेर डाउनलोड करने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी . PDF files को देखने की तरह इसके लिए भी आप  सिर्फ file को drag करके chrome पर drop कर दीजिये या उस file को right click करके "Open with Chrome" करिए.

४. Chrome : छुपे हुए passwords को देखने के लिए.

हम कई बार Chrome में किसी website का Login ID और Password save कर देते हैं. इसका फायदा यह होता हैं कि आपको एक ही साईट के लिए बार बार Password नहीं टाइप करना पड़ता . मगर आप किसी और के Chrome पर छुपे हुए Password को आसानी से देख सकते हैं. पासवर्ड के लिए आप chrome के Advance Settings में Manage Passwords पे जाकर पा सकते है या "chrome://settings/passwords" टाइप करके भी पा सकते हैं.

५.Chrome : Notepad की तरह .

कई बार आपको काम करते करते Notepad की ज़रुरत पढ़ जाती हैं तब आप इस hack का उपयोग कर सकते हैं जिसकी मदद से आप Chrome के किसी Tab को notepad में बदल सकते हैं और काम कर सकते हैं.
यह एक javascript हैं जिसे आपको नए tab के Address Bar में "data:text/html,<html contenteditable>" टाइप करके Enter दबाना पड़ेगा और tab के खाली जगह पर click करके notepad के तरह उपयोग कर सकते हैं

इन्टरनेट पे search करने या Browse के अलावा ये थे कुछ उपयोग Chrome के . इसके अलावा भी कई और tricks हैं जिनकी मदद से आप चाहे तो Chrome को ताकतवर कर सकते हैं और अपने अनुसार बदल सकते हैं. इसके लिए आपको Chrome Extensions या Chrome Ad-On का उपयोग करना पड़ेगा . 
Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment