8 Tips before you Choose A Web Hosting in Hindi | हिंदी में जानिये

Leave a Comment

हेल्लो दोस्तों ,
आज के इस blogpost में मैं आपको कुछ ऐसी जानकारियों के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आप अपने website को लम्बे समय तक बचा के रख सकते हैं. ये कुछ ऐसे tricks हैं जो की एक website बनाने वाले व्यक्ति को ज़रूर जानना चाहिए . अगर आप इनकी जानकारियों से अवगत नहीं रहेंगे तो हो सकता हैं कि बाद में जाकर आपको रोना पढ़ सकता हैं .


8 Tips before you Choose Web Hosting in Hindi Pic
Web Hosting Tips 
1. Cheap Web hosting पर कभी भी भरोसा न करें - जब भी कोई व्यक्ति नया website बनाने के बारे में सोचता हैं तो वह हमेशा सस्ते web host के बारे में सोचता हैं. इसके लिए या तो वह गूगल में search करता हैं या ebay.com पर आकर खरीदता हैं. कभी भी ऐसा ना करें. कुछ दिनों तक आपका वह site बहुत ही बढ़िया चलेगा फिर webhost कुछ ही दिनों बाद आपका website block कर देगा बिना किसी कारण के. तब आपके पास कुछ करने को नहीं बचेगा.या तो आपको नया webhost ढूँढना पड़ेगा या आपका पुराना webhost आपको कहेगा कि आप बेहतर server ले जिसके लिए आपको फिर ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे या reseller account लेना पड़ेगा जिसमे आपका नहीं बल्कि कंपनी का फायदा होगा.
Account Suspended Pic
Example: Account Suspended
Ebay पर बेचे गए website host अधिकतर समय hack हो जाते हैं और इस तरह आपके पास करने को कुछ भी नहीं रह जाता .



2. Web Host और Domain Provider अलग हो -बहुत लोग यह भी करते हैं कि domain और webhost एक ही provider से लेते हैं. यह बहुत हद तक आसान और कम खर्चीला भी होता हैं . पर इसके कुछ नुक्सान भी हो सकता हैं . मान लीजिये आपका सर्विस provider किसी कारणवश बंद हो जाता हैं या block हो जाता हैं तो आप एक साथ दोनों domain और host को खो देंगे.
दूसरी समस्या यह हैं कि जब आप अपना account renew करवाते हैं तो आपको domain name के लिए ज्यादा पैसे देने पढ़ सकते हैं और अंततः आपको costly पढ़ जाता हैं.

3. "Unlimited Storage and Bandwidth" बकवास हैं - अधिकतर webhost इसी तरह के प्रलोभन देकर लोगो को आकर्षित करते हैं और जहासे में पढ़ जाते हैं और पैसे देकर फ़स जाते हैं. कोई भी चीज इतनी आसानी से नहीं मिलता . क्या आप कभी पूरा का पूरा TOC (terms of condition) या TOS (Terms of Service) पढ़ते हैं ? नहीं ना. उसमे कही छोटे अक्षरों में लिखा रहता हैं कि आप कितना CPU या Server Space Use कर सकते हैं . और जैसे ही आपका website थोडा बढ़ने लगता हैं वैसे ही CPU usage बढ़ जाता हैं और और आपका account block हो जाता हैं. 

4. Off-Site BackUp करते रहे - कुछ webhost आपको फ्री में backup का option देता हैं और online भी कई website हैं जो कुछ पैसे लेकर आपका यह काम करते हैं. परन्तु आप भी अपने website का backup लेते रहें . इसे हम OffSite BackUp भी कहते हैं. इसका फायदा यह हैं कि किसी कारणवश online backup काम नहीं किया तो यह आपके काम आ जायेगा .

5. Research करके खरीदारी करें - Webhost चुनने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करें और जानकारी ले. सिर्फ इन्टरनेट ही नहीं ऑफलाइन लोगो से भी जानकारी ले . Reviews पढ़े पर पूरी तरह से उन पर विश्वास न करें क्यूंकि online दिए गए reviews fake भी होते हैं.

6. लम्बी अवधि के लिए न ख़रीदे - कुछ webhost आपको ऐसे प्रलोभन दिखाएँगे जिसमे आप ज़्यादा दिनों का पैकेज लेंगे तो आपको ज़्यादा फायदा होगा . ऐसा आप तभी करें जब वह webhost भरोसेमंद हो या आपने उस webhost को पहले भी आज़माया हो. अगर आप ज़्यादा पैसे देकर लम्बी अवधि के लिए कोई account खरीदते हैं और किसी कारणवश आपका वह account block हो जाता हैं तो नुक्सान होता हैं.

7. फ्री Webhost का उपयोग ना करें - बहुत लोग इन्टरनेट में मौजूद फ्री में उपलब्ध webhosting का उपयोग करते हैं. अगर आप एक अच्छा ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इन सब sites से दूर ही रहें क्यूंकि ये sites आपको अच्छा response नहीं देगा और आप अपनी जानकारियो को खो सकते हैं. हाँ अगर आप रिसर्च करना चाहते हैं तो यह बहुत ही अच्छा विकल्प हैं.

8. Coupons और Codes का उपयोग करें - अच्छे webhost अच्छे अच्छे ऑफर्स देते हैं अतः उन ऑफर्स का लाभ अवश्य उठाये . और भी कई लोग coupons और code को forward करते हैं आप चाहे तो उन codes से भी फायदा उठा सकते हैं. और अगर चाहे तो Affiliate Program को join कर अच्छा ख़ासा पैसा भी कमा सकते हैं.

मैं अभी भी Google के बनाये हुए Bloggers Platform का ही उपयोग कर रहां हूँ क्यूंकि यह काफी stable हैं, Google का भरोसा हैं और सबसे बढ़िया बात कि Free हैं. हालाकि Google अपने अलग अलग प्लेटफॉर्म्स को बंद करने के लिए बदनाम हैं जैसे Orkut, Google Wave, Google Sms Channel इत्यादि फिर भी इतना भरोसा हैं कि यह आपको अपना account बंद करने से पहले जानकारी देगा ताकि आप अपना account और कहीं shift कर सके. 
Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment