How to Open Two Gmail ID in One Browser in Hindi

Leave a Comment

हेलो दोस्तों आज के इस ब्लॉगपोस्ट में मैं आपको एक simple hack के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने Chrome Web Browser पर एक ही समय पर दो Gmail Account या कहें की दो Google account खोल पाएंगे।


दोस्तों साधारणतया  होता यह हैं की जब भी आप अपने browser में गूगल के अकाउंट से login करते हैं तो ब्राउज़र आपके उस login के cookies store कर लेता हैं।  परन्तु जैसे ही आप फिर से गूगल अकाउंट खोलने की कोशिश करते हैं तो आप आपके द्वारा दिए गए पुराने login से ही google में connected रहते हैं। अतः आप नए gmail userid से login नहीं कर पाते। इस हैक में मैं आपको इस समस्या का हल देने वाला हूँ।

सबसे पहले आप अपने browser से gmail या गूगल पर login करें।

अब मान लीजिये आपको नए किसी Gmail या Google Id को उसी browser पर देखना हैं तो उस ब्राउज़र के Incognito Window या Private Window को खोले। यह वह विंडो हैं जिसपर आप अपना private browsing कर सकते हैं। अलग अलग ब्राउज़र के खेत्र में यह अलग होता हैं।



Chrome Browser पर Incognito Mode पर जाने के लिए आप Ctrl+Shift+N अपने keyboard पर दबाय।  तब आपके सामने एक नया Browser Window खुल जाएगा। यहाँ पर आप नया Google Account खोल पाएंगे। 
Mozilla Firefox पर Private Browsing पर जाने के लिए आप Ctrl +Shift +P अपने keyboard पर दबाएं। 
इसी तरह से अलग अलग Web Browsers के लिए अलग अलग shortcuts हैं। आप अगर चाहे तो अपने mouse की मदद से भी इन private browsing windows पर भी जा सकते हैं।

Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment