How to Post in Blogger from Email in Hindi | हिंदी में जानिए.

Leave a Comment
हेल्लो दोस्तों

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप किस तरह से अपने किसी भी ईमेल id से अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर सकते हैं. मतलब यह हुआ कि आप जिस किसी भी पोस्ट को publish करना चाहते हैं उसे आप अपने Email में लिखेंगे और एक predefined secret email id पर send करेंगे और वह post आपके ब्लॉग पर पोस्ट हो जाएगा.





मान लीजिये आप ऑफिस में हैं और अचानक आपके दिमाग में एक नया blog post लिखने का idea आया. और ऐसे समय में आप क्या करेंगे. या तो आप सीधे अपने blogger account में जायेंगे और पोस्ट को लिख कर लोगो को शेयर करेंगे. या उसे offline कही लिख लेंगे. दूसरा तरीका शायद ही कोई use करता हो. पर मान लीजिये आपके office में blogger block हो तब आप क्या करेंगे. आप blogger भी नहीं खोल पा रहे और आपको पोस्ट भी लिखना हैं. तब ऐसे समय पर आप इस Email to Blog की मदद ले सकते हैं जहां आपको Blogger की website भी नहीं खोलनी पड़ती और आप अपना पोस्ट लिख भी लेते हैं.



यह काम कैसे करता हैं?

इसमें आप अपने लेख को अपने email में type करते हैं. फिर आप एक secret email id पर उस mail को send करते हैं. यह असल में आप एक email send करने जैसा ही हैं . फिर आपके द्वारा जो भी email जाता हैं वो आपके blogger ब्लॉग में पोस्ट हो जाता हैं.

                                                     और पढ़े: Blogger से सम्बंधित अन्य posts 


चलिए अब जानते हैं की Email से आप Blogpost कैसे कर सकते हैं.

1. सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के Blogger Dashboard पर जाएँ. और फिर बाए तरफ वाले menu में Settings पर click करें.


2. Settings पर click करने के बाद और भी menu खुल जायेंगे . अब यहाँ Email पर click करें.


3. अब आपके सामने Secret email id बनाने का window खुल जाएगा . नीचे चित्र पर देखे.



अब ऊपर देखिये चित्र पर "secretWords" लिखने की एक जगह हैं , यहाँ पर अब आप अपना secret word लिखे. ध्यान रहें कि किसी को यह secret word न पता चले वरना कोई और भी आपके ब्लॉग पर पोस्ट कर देगा.
इसी चित्र का उदहारण लेते हैं .चलिए मान लेते हैं आपने ऊपर secret word में "hindi" लिखा हैं.
तब आपका secret email id हो जाएगा "aritrasarkar2003.hindi@blogger.com"

4. उसके बाद Publish email immediately के बुलेट पर click करिए अगर आप अपने email पोस्ट को तुरंत पोस्ट करना चाहते हो तो या "Save emails as draft post" के बुलेट पर भी click करके उन posts को draft में save कर सकते हैं. . choice आपकी है.

5. अब दायी और Save settings पर click करके सब Save कर ले .

बस हो गया . अब जब भी आपको email से कोई पोस्ट करना हो तो अपने email में नया mail compose करें फिर अपने उस secret email id पर उस पोस्ट को send कर दे. जैसे मेरे इस उदहारण में मुझे अपना email 

"aritrasarkar2003.hindi@blogger.com" पर send करना पड़ेगा.


Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment