How to Know which side of Paper the Printer will Print | हिंदी में जानिए

Leave a Comment
हेल्लो दोस्तों ,
आज के इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको ऐसे hack के बारे में बताने जा रहां हूँ जो शायद आपने कभी सोचा होगा . यह hack कंप्यूटर हार्डवेयर के एक उस अंग के बारे में हैं जो शायद हम सब ने कभी न कभी उपयोग किया होगा या करते आ रहें होंगे . यह हैं printers .


दोस्तों printers एक ऐसा हार्डवेयर हैं जिसके बिना कोई भी कंपनी या office नहीं चल सकता .मेरी तरह आप में से भी कई लोग प्रिंटर का उपयोग करते होंगे .कई बार दोस्तों ऐसा होता है कि आप किसी डॉक्यूमेंट का प्रिंट एक पेज में निकालते हैं फिर उसी पेज  के पीछे आपको दूसरा डॉक्यूमेंट प्रिंट करना पड़ जाता है ,ऐसे समय में कई बार होता यह है की आप उसी डॉक्यूमेंट के same side पर दो बार प्रिंट कर देते हैं. यह असल में आपके उस पूरे पेज को ही बर्बाद कर देता हैं . और आपकों फिर से नया पेज डालना पढ़ जाता हैं . इस्के अलावा कुछ लोग इस तरह की गलती से बचने के hit & trial method का उपयोग भी करते हैं . मतलब वो पहले प्रिंटर में अपने एक document को दोनों side से प्रिंट करके एक बार देख लेते हैं कि कही कोई गलती तो नहीं हो रहा.



इस तरह से आप print करते समय कई बार बहुत सारे pages को बर्बाद कर देते हैं . इन्ही गलतियों के कारण साल भर कंपनियों को लाखो का नुक्सान होता हैं . आज के इस hack में मैं आपको इसी का समाधान देने आया हूँ .

दोस्तों जब भी आप print करने के लिए अपने printer के page holding tray को खोलते हैं तो आपने नीचे दिखाए गए icon की तरह icons देखे होंगे.


यह दोनों icon एक साथ नहीं रहते . इनमे से कोई एक उस tray में या printer पर आपको ज़रूर दिखेगा . इन्ही icons की मदद से आप किसी पेज की printing side का पता लगा सकते हैं .
उदहारण के लिए 


अगर आपके printer पर ऐसा icon बना हुआ हैं तो आपको अपने पेज का printing side ऊपर की तरफ मतलब अपनी ओर करके रखना पड़ेगा


अगर आपके printer में ऊपर दिखाए गए icon की तरह lines पीछे कि तरफ दिखा रहा हैं तो आपको अपने पेज का printing side नीचे की तरफ रखकर मतलब पेज को उलट कर रखना पड़ेगा .

यहाँ पर corner का fold यह दर्शाता हैं कि printing की first line किस तरफ होगा .यहाँ पर दोनों ऊपर हैं मतलब आपको अपना पेज ऊपर की तरफ करके रखना होगा.



इन icons कि मदद से आप एक ही chance में अपने page पर मनचाहा print ले पायेंगे और पैसे और समय को बचा पायेंगे.

मैंने इसे एक विडियो से भी समझाया हैं इसके लिए नीचे दिए गए विडियो को देखे . और मेरे youtube चैनल को subscribe करना न भूले .


धन्यवाद


Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment