FIVE MISTAKES BY NEW BLOGGERS IN HINDI

Leave a Comment
FIVE MISTAKES BY NEW BLOGGERS IN HINDI

हेल्लो दोस्तों, 
आज मैं आप लोगो को उन गलतियों के बारे में बताने वाला हूँ जो अधिकतर नए Bloggers करते हैं और जिसकी वजह से उनकी site की ranking या दर्शको की संख्या कम हो जाती हैं.


1. चित्रों या Images का उपयोग ना करना 
   Blogs पर आप अपने विचारों को प्रकट करते हैं और दुसरो तक पहुचाते हैं. अगर आप उन विचारों को चित्रों की मदद से पहुचाते हैं तो यह आपके blog post को और सुन्दर कर देता हैं और समझने में आसान भी कर देता हैं. एक research से यह पता चला हैं कि सिर्फ 16 % लोग ही Blog Post के पुरे शब्द पढ़ते हैं . अतः चित्र आपकी काफी मदद कर सकता हैं.
चोरी के फोटो का उपयोग भी कृपया न करे . इसलिए कृपया Royalty Free Photos का उपयोग करें . 


2. असली Keyword का उपयोग न करके "यहाँ Click करें" आदि का उपयोग करना.
    बहुत समय हमें अपने blog पर दूसरे blog post के लिंक दिखाने पढ़ जाते हैं. ऐसा करने से आप अपने blog पर visitors को काफी देर तक रोक पातें हैं और अपने पुराने blog post का भी प्रचार कर पाते हैं. लेकिन हम कुछ क्षेत्रो में उन पुराने blog post के लिए "यहाँ Click करें" का उपयोग करते हैं.
उदहारण के लिए :
चोरी के फोटो का उपयोग भी कृपया न करे . इसलिए कृपया Royalty Free Photos का उपयोग करें. Free Photos के लिए यहाँ click करें  
"यहाँ Click करें" से बहुत समय लोग spam होने के डर से click नहीं करते और बहुत समय सही जानकारी नहीं दे पाता .
ऊपर के तरीके की जगह आप नीचे के तरीके का उपयोग करें :
 चोरी के फोटो का उपयोग भी कृपया न करे . इसलिए कृपया Royalty Free Photos का उपयोग करें.
3. Automatic Music/Video लगाना .
   कुछ कुछ bloggers अपने site में music/video लगाते हैं जो site पर जाने के साथ साथ ही चलने लगता है . बहुत समय यह अच्छा भी लगता हैं पर अधिकतर visitor चाहते हैं कि वो शान्ति से net का आनंद ले सके . अतः music/video जो अपने आप start हो जाए कृप्या न लगाये.

4. Comments का जवाब न देना.
    आप अपने blog पर post करते हैं और फल स्वरुप visitors आपके site पर आकर उस post को पढ़ते हैं और पसंद आने पर comments देते हैं या comments के द्वारा जानकारी पाना चाहते हैं. अगर आप उस comments का उत्तर नहीं देते तो ये यह दिखाता हैं कि आप अपने visitors को neglect कर रहें हैं. कुछ क्षेत्रो में comments ही आपके site के उत्थान में मदद करता हैं.

5. Sharing की सुविधा न देना.
   अपने blog के प्रचार के लिए post को अलग अलग websites पर share करना बहुत ज़रूरी हैं. अगर आप sharing का option ही नहीं दे रहे तो आप अपने website का काफी traffic loss कर देते हैं . इसलिए sharing is caring . 


Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment