HOW TO START A BLOG IN HINDI

Leave a Comment

HOW TO START A BLOG IN HINDI

Blogging या Blog बनाना हमेशा से ही एक नए व्यक्ति के लिए challenging task रहा हैं . मेने अपना पहला blog सबसे पहले 2007 में लिखा था जो आज भी जिंदा हैं . उस समय blogging जगत इतना famous नहीं था और ना ही में इतना सक्षम था कि उस blog को जिंदा रख पाता . उस Google ही एक सहारा था जिसकी मदद से आप search कर पाते थे और मैंने उसी की मदद से अपना पहला blog बनाया था . 
यूँ तो आप अगर Google में search करे "How to Start a Blog" आपको कई results मिल जायेंगे लेकिन हिंदी में लिखा गया लेख आपको कम ही मिलेंगे या शायद विस्तार से लिखा गया लेख आपको न ही मिले .

इस लेख की मदद से में उन हिंदी भाषियों की मदद करना चाहता हूँ या कह सकते हैं की मैं उनसे जुड़ना चाहता हूँ जो आगे जाकर blog लिखना या blog बनाना चाहते हैं और अपने अभिव्यक्तियों को सबके साथ बाँटना चाहते हैं. 

तो चलिए धीरे धीरे हम Blog बनाने और उससे सम्बंधित जानकारियों से अवगत हो लेते हैं ताकि आपको blog बनाने में अस्सानी हो .

अगर आप इस blog बनाने की पद्धति में कहीं अटक जाते हैं या आपको लगता हैं कि आपको किसी की मदद चाहिये हैं तो आप निसंकोच मुझसे संपर्क कर सकते हैं . मैं हमेशा आपके मदद के लिए तैयार मिलूँगा .

BLOGGING TERMS AND VOCABULARY

आप blog बनाना चाहते हैं पर आप blogging जगत के शब्दावली से अवगत नहीं होंगे तो आपको blog बनाने में अवरोध आ सकते हैं क्यूंकि इन्टरनेट पर उपलब्ध अधिकतर साधन अंग्रेजी में ही उपलब्ध हैं. तो हम सबसे पहले blogging जगत के कुछ vocabulary या शब्दावलियो से अवगत हो लेते हैं .


BLOG : इसे हम चिटठा भी कहते है. इसे आप मुख्य पृष्ठ भी कह सकते हैं या website भी कह सकते हैं. यह एक प्रकार के व्यक्तिगत जालपृष्ठ (वेबसाइट) होते हैं जिन्हें दैनन्दिनी (डायरी) की तरह लिखा जाता है। हर चिट्ठे में कुछ लेख, फोटो और बाहरी कड़ियाँ होती हैं। इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और विशेष भी।

BLOGGER : इसे हम चिट्ठाकार भी कहते हैं. वह व्यक्ति जो blog लिखता हैं तथा blog लिखने के कार्य को चिट्ठाकारी या blogging कहते हैं. 



BLOGOSPHERE : यह इन्टरनेट का वह भाग हैं जो सिर्फ blogging से सम्बंधित हैं .

CONTENT : यह blog का मुख्य भाग हैं जिसमे लेख, चित्र और अन्य जानकारियां होती हैं. 

NICHE : blog किस सन्दर्भ में हैं वो बताता हैं. जैसे अगर कोई tech blogger हैं तो उसका niche होगा technology.

इनके अलावा भी आप कई terms के बारे में जानेंगे जो हम धीरे धीरे सीखेंगे . 




Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment