How To Get New Blogging Ideas in Hindi | हिंदी में जानिए

Leave a Comment
हेलो दोस्तों 
नए साल की हार्दिक बधाईया . नए साल का यह मेरा पहला blogpost है. उम्मीद करता हूँ की आपको पसंद आये. आज के इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको एक ऐसे टॉपिक के बारे में बताने जा रहा हूं जोकि हमेशा से ही एक ब्लॉगर को परेशान करते आया है. हम हमेशा यह सोचते हैं कि हमें ब्लॉग खोलना है, ब्लॉग में लिखना है और उस ब्लॉग को करोड़ों लोगों के पास पहुंचाना है ,परंतु हमेशा से ही हमारे दिमाग में यही दुविधा रहती है कि हम अपने ब्लॉग में लिखे तो लिखे क्या. हमेशा हर ब्लॉगर यही सोचता है कि उसके ब्लॉग में न्यू कंटेंट, न्यू टॉपिक न्यू idea रहे.आज हम कुछ ऐसे ही टेक्निक्स के बारे में जानेंगे जिसके मदद से आप या कहें एक ब्लॉगर नए पोस्ट लिख सके और उसे लोगों तक पहुंचा सके चलिए इसे अब हम थोड़ा विस्तार से देखते हैं.


How To Get New Blogging Ideas in Hindi


1. अपने पास ideas की झोली रखें जब भी आपके मन में कोई नया टॉपिक आता है आप उसी समय कहीं उसे लिखकर रखे . लिखने के लिए आप अपने मोबाइल या लैपटॉप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे हम एक तरह से कह सकते हैं कि आप नोट मेकिंग कर रहे हैं नोट्स मेकिंग के लिए इंटरनेट पर बहुत से apps और वेबसाइट अवेलेबल है. उदाहरण के लिए Evernote , OneNote या google का google keeps.




2. दूसरा सबसे आसान तरीका हैं लोगो से टॉपिक चुराना. टॉपिक चुराना कोई बुरा काम नहीं हैं लेकिन पूरा का पूरा लेख ही copy paste कर देना एक अपराध हैं . अतः टॉपिक को ले , उस पर research करें और एक नए रूप में प्रस्तुत करें. इसके लिए आप विभिन्न Blogs को follow करें , RSS Feeds या Email से subscribe भी कर सकते हैं.

3. दर्शको से पूछे. आप अपने blog पर अलग अलग post लिखते हैं उस पर कई comments भी आते हैं. उन comments पर कभी कभी आपसे सवाल भी पूछे जाते हैं . आप चाहे तो उन सवालों को लेकर ही अपना नया blogpost बना सकते हैं . बस अपना दिमाग खोल कर रखे और दुनिया को जाने.

और पढ़े 




4. गरमा गरम खबरों से अवगत रहें. यह एक और तरीका हैं जिससे आप नए Blog post पा सकते हैं. इसमें आप उन topics को खोजे जिसे लोग ज्यादा पसंद कर रहें हैं. उदहारण के लिए हाल ही में पूरा facebook free basics के पीछे पढ़ा हुआ था साथ ही साथ दुनिया भर के लोग इसे search कर रहें थे . अतः एक तरह से यह मार्किट में trending topic बना हुआ था . तो उसी समय मैंने भी free basics से related लेख लिखा और वह Google Search "Free Basics in Hindi" में पहले Page में आ गया. इसी तरह Net Neutrality in Hindi भी Google results में पहले Page में आ गया.
अब सवाल यह हैं कि trending topics के बारे में जाने कहाँ से . इसके लिए भी आप इन्टरनेट , टीवी , न्यूज़ पेपर इत्यादि की मदद ले सकते हैं. इन्टरनेट में आप निम्न websites से trends के बारे में जा सकते हैं.


5. पढ़े और पढ़े .  पढना सबको पसंद नहीं हैं पर कुछ पाने के लिए यह तो करना ही पड़ेगा . Internet पर अरबो लेख हैं और अगर आप उसमे से थोडा बहुत भी पढ़ लेते हैं तो आपके पास नयी जानकारिया होगी और आपको नए blogpost ideas आयेंगे.

6. Keyword Research करें . आपने देखा होगा कि आप जैसे ही Google पर कुछ search करने के लिए कुछ लिखते हैं तो google आपको suggestions देने लगता हैं. यह आपको बताता हैं कि लोग क्या search कर रहें हैं . इन suggestions को ले कर भी आप अपने post के लिए नया idea पा सकते हैं.  Keyword Tool एक ऐसा ही website हैं जिसकी मदद आप ले सकते हैं.

7. Guide लिखे . क्या कैसे कब क्यूँ  ये साड़ी चीज़े लगभग हर व्यक्ति को परेशान करती हैं. Internet पर भी लोग इसी की खोज में रहते हैं. और आप अगर चाहे तो इसी की मदद से अपने blog पर नए post को ला सकते हैं. आप चाहे तो अपने पुराने blogpost को एक साथ ला कर उसे एक नए गाइड के रूप में भी लिख सकते हैं और post कर सकते हैं.

8. Reviews लिखे . Review या समीक्षा भी एक blogger को blogpost करने में मदद कर सकता हैं. आप चाहे तो कोई नयी किताब या website या गाढ़ी इत्यादि की समीक्षा कर सकते हैं और लोगो तक पंहुचा सकते हैं.

9. Writers ख़रीदे . यह सबसे आसान तरीका हैं पर थोड़ा महँगा हैं. इसके अनुसार आप चाहे तो अपने नए blog post के लिए बहार से किसी को ला सकते हैं . बहुत सी websites ऐसा ही करते हैं. fiverr , elance इत्यादि कुछ ऐसे ही sites हैं जिनकी मदद से आप कुछ पैसे देकर अपने blog के लिए नए writers पा सकते हैं.

यह थे कुछ tricks जिसके मदद से आप नए blog post लिख पायेंगे और लोगो तक पंहुचा पायेंगे.
आपको यह post कैसा लगा अवश्य बताये.
धन्यवाद





Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment