HOW TO WRITE IN HINDI | हिंदी में जानिए।

Leave a Comment
हेलो दोस्तों ,
आज के इस ब्लॉग पोस्ट में आपको कुछ ऐसे औज़ारों या टूल्स के बारे में बताने जिनकी मदद से आप काफी आसानी से और सरलता से अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर हिंदी में type या लिख सकते हैं और अपनी बाते लाखो लोगो तक पंहुचा सकते हैं. वैसे तो इंटरनेट पे हिंदी लेखन सम्बन्धी बहुत से टूल्स और Softwares हैं पर में उन सबके बारे में बताने जा रहा हूँ जो ज्यादा उपयोगी हैं और उपयोग किये जाते  हैं. चलिए अब इन सब के बारे में थोड़ा जानते हैं.



Offline Tools / Software 

1. Google Input Tools : यह शायद सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला tool हैं. यह आपको Offline और साथ साथ ऑनलाइन use करने की सुविधा प्रदान करता हैं.  इसकी सबसे अच्छी बात यह हैं कि यह लगभग हर तरह के प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध हैं.  

Google Input Tools
Google Input Tools आपके सुधारों को याद रखता है तथा नए या अप्रचलित शब्दों और नामों का एक कस्टम शब्दकोश बनाए रखता है. इसमें सिर्फ हिंदी ही नहीं 80 अन्य भाषाएँ हैं जिनका उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं. मैं hindidost.com के लिए इसी का उपयोग करता हूँ.
इसे आप पहले डाउनलोड करें अपने कंप्यूटर पर फिर आप चाहे तो बिना इंटरनेट के इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.


Indic input

 ऊपर दिए गए चित्र की तरह आपको जो भी लिखना हो वो आप पहले english में लिखे और यह टूल वही काम हिंदी में लिख कर कर देगा. यह बहुत ही आसान हैं. ऑनलाइन यहाँ उसे करें. 


और देखे : HOW TO START A BLOG IN HINDI
                               REASONS TO START TO BLOG ( IN HINDI)

2. Microsoft Indic Language Input Tool : यह माइक्रोसॉफ्ट का दिया गया टूल हैं और बहुत हद तक गूगल के टूल जैसा ही हैं।  इसे भी आप अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते हैं और कही भी उपयोग कर सकते हैं.

Microsoft Indic Tool





3. Baraha Indian Language Software : यह एक paid software हैं पर बहुत ही शक्तिशाली हैं।  अगर आप professional हैं जो हिंदी लेखन का उपयोग रोज़ करते हैं तो यह आपके लिए ही बना हैं.

Baraha Software

इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप word file , excel file , presentation इत्यादि बड़ी आसानी से कर पाएंगे। यह सिर्फ अभी windows के लिए ही उपलब्ध हैं. 

4. PramukhIME: यह एक  फ्री सॉफ्टवेयर हैं जिसकी मदद से आप 20 भाषाओं में लिख सकते हैं. अगर आप offline इसे use करना चाहते हैं तो डाउनलोड करें और अपने windows कंप्यूटर में उपयोग करें। अगर आप use करने से पहले इसे आज़माना चाहते हैं तो यहाँ जाए। अगर आप developer हैं तो आप चाहे तो इसे अपने सॉफ्टवेयर में इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 



Android App for Hindi Typing 

1. Google Indic Keyboard : यह Google Input Tools की ही देन हैं जिसका उपयोग आप अपने स्मार्टफोन पर कर सकते हैं।  यह भी offline उपयोग में लाया जा सकता हैं और आप अगर चाहे तो अपने normal keyboard और indic keyboard में शिफ्ट हो सकते हैं. 

2. Swiftkey Keyboard :  यह भी एक बेहतरीन android keyboard हैं जिसकी मदद से आप आसानी से हिंदी में टाइप कर सकते हैं।  इस app में आपको हिंदी में टाइप करने के लिए पूरा keyboard ही मिल जाता हैं. आप यहाँ direct हिंदी के अक्षर लिख सकते हैं. 

इसके अलावा भी बहुत से app हैं जिनकी मदद से आप हिंदी में टाइप कर सकते हैं. 





Online Tools for Hindi Typing 

1. Quillpad : यह एक ऑनलाइन टूल हैं जिसकी मदद से आप बढ़ी आसानी से ऑनलाइन हिंदी लिख सकते हैं और चाहे तो text फाइल या html फाइल के रूप में save कर सकते हैं. हिंदी जगत में सबसे पहले मैने इसी वेबसाइट का उपयोग किया था। 

Quillpad Logo
 आप अगर चाहे तो इस वेबसाइट से सीधे ईमेल भेज सकते हैं और चाहे तो इसे अलग अलग वेबसाइट के साथ integrate भी कर सकते हैं. 

2. Google Input Tool : इसके बारे में मैंने आपको पहले ही बताया हैं।  गूगल के इस ऑनलाइन टूल पर आप सिर्फ लिख ही पाएंगे quillpad की तरह अलग अलग कार्य नहीं कर पाएंगे. गूगल ने इसे अपने ब्लॉगिंग प्लेटफार्म ब्लॉगर पर भी डालकर रखा हैं।  आप किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किये बगैर ही इसका उपयोग Blogspot ब्लॉग पर लिखने के लिए कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो अपने Wordpress Site के लिए Plugins भी डाउनलोड कर सकते हैं. 

3. HiTrans Beta : यह भी एक बेहतरीन साइट हैं हिंदी में लिखने के लिए. इसकी सबसे बढ़िया बात यह हैं कि यह आपको बता देता हैं कि कृषि अक्षर को लिखने के लिए keyboard पर कौन से बटन दवाये. 



Online Tool with Hindi / InScript Keyboard


1. Virtual Keyboard : यह एक ऑनलाइन keyboard हैं जिसपर आपको बटन दबाकर हिंदी में लिखना होता हैं।  एक तरह से कह सकते हैं कि यह आपके physical english keyboard को हिंदी कीबोर्ड में बदल देता हैं. 

InScript Keyboard


2. HindiKeyboard : यह भी एक ऑनलाइन हिंदी keyboard हैं और आप अगर चाहे तो इंग्लिश कीबोर्ड में भी बदल सकते हैं.

3. Agochar Keypad : यह हिंदी कीबोर्ड आप अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करके इनस्टॉल कर ले और आप चाहे तो अपने physical keyboard को हिंदी keyboard में बदल सकते हैं.


हिंदी की अन्य उपयोगी टूल्स 





1. Google Translate :  इसकी मदद से आप किसी भी भाषा के लेख को हिंदी या अन्य भाषाओ में बदल सकते हैं. 
2. Voz :  यह एक Text to Speech टूल हैं।  लिखिए और सुनिए. यह अभी developing stage में हैं।
3. Dictation: इस वेबसाइट की मदद से आप बोलकर हिंदी में लिख सकते हैं.
4. Sparsh : हिंदी टाइपिंग ट्यूटर


यह थी मेरे  द्वारा संगृहीत करे हुए कुछ बेहतरीन हिंदी के टूल्स और websites जो आपके काम आ सकते हैं. 

Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment