How To Make Money from Amazon Affiliate Program in Hindi | हिंदी में जानिए

Leave a Comment
हेल्लो दोस्तों , आज के इस Blog Post में मैं आपको Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाते हैं उसके बारे में बताने वाला हूँ. मैंने एक पुराने Blogpost में आप लोगो को बताया था कि blogging से पैसे कैसे कमाए और Flipkart Affiliate से पैसे कैसे कमाते हैं. उसी में मैंने बताया था कि आप affiliate marketing से भी पैसे कमा सकते हैं. इस तरह के प्रचार से आप काफी कमा सकते हैं. Affiliate Marketing में आप किसी दूसरे company, या site का प्रचार करते हैं और अपने website पे उस site का एक विशेष लिंक देते हैं. जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक की मदद से कुछ खरीदारी करता हैं तो उस खरीदारी कुछ हिस्सा या कहे Commission आपको मिल जाता हैं. वैसे तो कई website हैं जिसकी मदद से आप Affiliate Program में join करके या register करवा कर पैसे कमा सकते हैं. आज मैं आपको Flipkart.com के affiliate program से पैसे कैसे कमाए बताने वाला हूँ.


Amazon क्या हैं?

Amazon एक अमेरिकन मल्टीनेशनल e-commerce और cloud computing कंपनी हैं जिसका मुख्यालय Seattle , Washington में स्थित हैं. इसकी शुरुआत पहले किताबो की बिक्री करने वाली website की तरह हुई थी बाद में इसने अन्य चीजों की बिक्री में अपना हाथ डालना शुरू किया और ये अब दुनिया के सबसे बेहतरीन e-commerce site के रूप में विख्यात.


Amazon Affiliate Program में Register ऐसे करें.





  • Amazon Affiliate Program से जुधने के लिए पहले आप यहाँ click करें. आप चाहे तो Google में "Amazon Affiliate" search करके पहले लिंक पर जाए. वहां पर आप  JOIN NOW FOR FREE  के बटन पर click करे.


Amazon Affiliate Register



  • अगर आपके पास पहले से ही Amazon Account हैं तो आप चाहे तो डायरेक्ट अपना Email या Phone Number और Password डालकर भी Sign In कर सकते हैं.
  • अगर आपने   JOIN NOW FOR FREE  पर Click किया तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. नीचे दिए गए pic को देखे .

Amazon Affiliate New Customer Login

  1. सबसे पहले अपना email id या mobile number डाले .
  2. अगर आप नए customer हैं तो ऊपर दिए गए चित्र की तरह पहले गोले पर click करें.
  3. अब आप Sign in using our secure server पर click करें.
  • अब आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जिसमे आपको विभिन्न details भरने पड़ेंगे.

Amazon Affiliate Register

  1. यहाँ पर अपना नाम लिखे.
  2. फिर email id लिखे
  3. दूसरी बार फिर अपना email id लिखे .ध्यान रखे की email id पहले दिए गए email id ही हो.
  4. अब आपको अपना password डालना पड़ेगा . यहाँ पर आप एक मज़बूत password डाले.
  5. फिर से password डालकर conform करें , फिर Create account पर click करें .
  • अब निचे दिए गए चित्र की तरह Your Account Information पेज खुल जाएगा , जहां पर आपको अपना नाम , घर या ऑफिस का address डालना पड़ेगा. फिर  Next: Your Website Profile पर click करें .

Your Account Information

यह साड़ी जानकारियां बहुत हद तक अपना ईमेल id बनाने जैसा हैं. 

  • अब इसके बाद आपको अपने वेबसाइट के बारे में जानकारिया डालनी पड़ेंगी. इसमें बहुत साड़ी जानकारिया हैं जैसे वेबसाइट का नाम, लिंक, वेबसाइट किस विषय पर हैं इत्यादि इत्यादि. 





अंत में Contract terms पर tick लगाने के बाद Finish का बटन दवाये।


  •  अब आपका account लगभग तैयार हैं.  कुछ निचे दिए गए चित्र की तरह आपको amazon बताएगा की आपका Associates ID क्या हैं। 

amazon_affiliate_associate_ID

 यहाँ पर अब आपके पास दो choice हैं एक आप अपना Payment Method जना दे या दूसरा कि आप Payment Method को बाद में जना सकते हैं.
Payment Method वाले पेज में आपको अपना PAN Card Number और बैंक अकाउंट की डिटेल्स देनी पढ़ती हैं. और बताना भी पढता हैं की आप पेमेंट कैसे लेंगे.


  • सब कुछ करने और भरने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा।  amazon आपके ईमेल अकाउंट में एक मेल भेजेगा की आपका अकाउंट accept हो गया हैं. यह मेल कुछ दिन बाद भी आ सकता हैं परन्तु आप चाहे तो amazon affiliate का आनंद फिर भी ले सकेंगे. 



Amazon Affiliate Program से अपनी चीज़े कैसे बेचे और पैसे कमाए ?

यह तो था अपना Amazon Affiliate account कैसे खोले. अब जानते हैं कि अपने साइट पर इस affiliate program के मदद से चीज़े कैसे बेचे और पैसे कमाए. 
Amazon Affiliate Account खुलने के बाद अब आपको पैसे कमाने हैं. वैसे तो लोग कुछ खरीदने के लिए Amazon की वेबसाइट पर direct चले जाते हैं। पर मान लीजिये के वह अगर आपके दिए हुए लिंक के द्वारा किसी चीज़ की खरीदारी करते हैं और वो लिंक अगर affiliate लिंक हो तो amazon उस चीज़ की बिक्री का कुछ प्रतिशत आपको देता हैं।  एक तरह से कह सकते हैं कि आपको commission मिलता हैं. यह affiliate लिंक दूसरे लिंक्स से अलग होते हैं और unique होता हैं.




चलिए अब जानते हैं कि affiliate लिंक कैसे बनाये. 


Amazon Affiliate Central

  •  सबसे पहले अपने ईमेल id और password से amazon affiliate की वेबसाइट में घुसे। फिर आपको कुछ ऊपर दिए गए चित्र की तरह जगह दिखेगा। 
  •  अब Search for a product की जगह जिस चीज़ को आप अपने साइट में बेचना चाहते हैं उसे लिख ले और फिर GO के बटन पर click करें. उदाहरण के लिए मैं यहाँ पर "Mens Shirt" सर्च के द्वारा दिखाता हूँ. 
  •  सर्च करने के बाद आपके पास Top Results आ जाएंगे और हर result के बाजू में Get link का एक बटन दिखेगा।  Get link कुछ ऐसा दीखता हैं. 

Amazon Link


  • Get link बटन के बाज़ू में एक आपको ड्राप डाउन arrow दिखेगा उस पर क्लिक करें।  अब एक नया बॉक्स खुल जाएगा।  यहाँ पर आपको अब अपना affiliate link दिख जाएगा।  इसे copy कर ले और शेयर करें. 
  •  आप अगर चाहे तो HTML Codes भी अपने वेबसाइट पर दाल सकते हैं और चाहे तो उस advertisement का look इत्यादि भी बदल सकते हैं. उसके लिए आपको Get link का बटन क्लिक करना पड़ेगा. 

HTML Link for Amazon Affiliate

 इसके अलावा आप चाहे तो अलग अलग तरह के banners लगा सकते हैं या Widget बना और लगा सकते हैं.
इस तरह से आप अपने वेबसाइट को Amazon के Affiliate Program से Monetize कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं.

यह पोस्ट आपको कैसा लगा अवश्य बताये और हमारे वेबसाइट को follow करना न भूले.

धन्यवाद
अरित्र





Next PostNewer Post Previous PostOlder Post Home

0 comments:

Post a Comment